पैरों के तलवों में मालिश करने के क्या फायदे हैं?

आज हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से घिरा हुआ है। ऐसे में हर व्यक्ति अपने आप को स्वस्थ बनाने के लिए न जाने कितने तरीके अपनाता है ताकि वह अपने आप को स्वस्थ और निरोगी बना सकें। दोस्तों आज बात करेंगे कि हमें अपने पैरों के तलवों में मालिश क्यों करनी चाहिए? आजकल लोग इसे पुराने जमाने की बात समझते हैं।लेकिन पैरों के तलवों में मालिश करने से हमें बहुत से फायदे होते हैं।

आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

खून का संचार-

जब हम पैरों के तलवों में मालिश करते हैं तो हमारे खून का संचार सही हो जाता है। हमारे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है और सभी आवश्यक पोषक तत्व हमारे शरीर में पहुंच जाते हैं।

तनाव कम करना-

जब हम पैरों के तलवों में मालिश करते हैं तो हमारे दिमाग में जो तनाव होता है वह भी कम हो जाता है।क्योंकि पैरों के तलवों के साथ हमारे शरीर की सभी नाड़ियां जुड़ी हुई होती है।

जोड़ों के दर्द में आराम-

जब हम पैरों के तलवों में मालिश करते हैं तो हमारे शरीर के सभी जोड़ खुल जाते हैं और उनमें आराम महसूस होता है। इसीलिए जिन्हें जोड़ों की समस्या हो उन्हें पैरों के तलवों में रोजाना 10 मिनट मालिश जरूर करनी चाहिए।

सिर दर्द में आराम –

पैरों के तलवों में मालिश करने से हमें सिर दर्द में भी राहत मिलती हैं।

स्वस्थ रखने का अचूक उपाय

पैरों के तलवों में मालिश करने से हम अपने आप को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। यह सभी रोगों को ठीक करने का सबसे अचूक उपाय हैं। जो व्यक्ति नित्य प्रति पैरों के तलवों में मालिश करता है वह हमेशा निरोगी बना रहता है।

दोस्तों आप इस उपाय को एक बार जरूर आजमाएं और अपने आप को स्वस्थ और निरोगी बनाएं ।

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *